प्यार क्या है? प्यार और वासना में क्या अंतर होता हैं (Love vs Lust)

loading...
Spread the Love and Tips

फ्रेंड्स, प्यार और वासना में जमीन आसमान का अंतर होता है। जहाँ प्यार एक बड़ा विषय है, वही वासना एक सीमित विषय है। प्यार एक बड़ी चीज है, वही वासना एक बहुत छोटी चीज। प्यार में आप अपने पार्टनर के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है, पर वासना में सिर्फ शारीरक सुख, जवानी और सेक्स का आकर्षण रहता है। इसका क्षेत्र बहुत सीमित है। फ्रेंड्स आज के लेख में हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे। हम आपको बतायेंगे की प्यार और वासना में क्या अंतर होता है। कैसे जाने की आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है–

  • प्यार स्थायी चीज है- कई बार ये पता नही चलता है आपका आपके पार्टनर से रिश्ता प्यार वाला है या वासना (Lust) का है। इसलिए आपको ये बात समझनी बेहद जरूरी है की आपका रिश्ता कितना गहरा है। अगर आप अपने पार्टनर से शादी करने का मन बना रहे है तो ये बात जानना और भी जरूरी हो जाता है। प्यार एक बड़ा शब्द है। प्यार में आप अपने पार्टनर के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते है। पर वासना में ऐसा कुछ नही है। अगर आपका पार्टनर छोटी मोटी समस्या आने पर आपको छोड़ देता है तो समझ जाइये की वो रिश्ता प्यार का नही था। वहां सिर्फ वासना थी। प्यार में आप अपने रिश्ते को बचाने के लिए घर, परिवार, समाज से लड़ने को तैयार रहते है। मुसीबतों का सामना करते है। मैदान छोड़कर नही भागते है।
  • वासना में सब कुछ सेक्स के लिए होता है- आप इस तरह से अपने रिश्ते की जांच करे। अगर हर बार जब आप अपने पार्टनर से मिलने जाते है और सिर्फ घूम फिरकर बाते सेक्स पर आ जाती है तो समझ लीजिये की आपका रिश्ता वासना भरा है। ये सच्चा प्यार नही है। अगर आप अपने प्रेमी से उसके सुख-दुःख, घर-परिवार के बारे में पूछते है और भविष्य की योजनाये बनाते है। और आप दोनों को ऐसे ही एक दूसरे के साथ अच्छा महसूस होता है। सेक्स की कोई बात भी नही होती तो समझ जाइये की आपके बीच सच्चा प्यार वाला रिश्ता है। सेक्स करने की तलब सिर्फ वासना वाले रिश्ते में लगती है। जबकि सच्चे प्यार में सेक्स गौण वस्तु (secondary object) हो जाता है। सिर्फ उसी पर फोकस नही रह जाता है।
  • सच्चे प्यार में छलावा/ झूठ/ धोखा नही होता- फ्रेड्स, जहाँ वासना वाले रिश्ते में कई तरह का धोखा और छलावा होता है, वही सच्चे प्यार में दोनों पार्टनर्स के बीच ईमानदारी का रिश्ता होता है। अगर आपका पार्टनर आपसे बात बात पर झूठ बोलता है। दूसरे लड़के/लड़कियों से सम्बन्ध बनाने की कोशिश करता है, उसका ध्यान दूसरे लोगो की तरफ दौड़ता है तो वो समझ जाइये की ये असली प्यार वाला रिश्ता नही है। जबकि सच्चे प्यार में दोनों पार्टनर एक दूसरे से सिर्फ सच कहते है। कोई झूठ नही बोलते। किसी तरह का कोई छलावा नही करते है। किसी और की तरफ आकर्षित नही होते है। आपस में ईमानदारी होने से रिश्ता और मजबूत होता है। जबकि वासना से भरे रिश्ते में आपका पार्टनर सिर्फ आपको बिस्तर तक ले जानी को कोशिश करता है। सिर्फ सेक्स पर जोर देता है।
  • सच्चे प्यार में होता है एक दूसरे को खोने का डर- दोस्तों प्यार की असली कीमत वही समझ सकता है तो जिसे कभी किसी से प्यार हुआ है। जब आप किसी को दिलोजान से मुहब्बत करते लगते है तो एक  सेकंड के लिए भी आप उससे दूर होना नही चाहते है। वो इंसान आपकी जिन्दगी का सबसे कीमती इंसान बन जाता है। एक बार आप उसे सिर्फ देख भर ले तो आपको सब कुछ मिल जाता है। जब आप किसी से प्यार में रहते है तो आप खुद को बहुत अमीर और किस्मत वाला समझने लगते है। आपके मन में ये हमेशा डर बना रहता है की कहीं आपका पार्टनर आपसे दूर न हो जाये। अगर ये सब बाते आपके साथ हो रही है तो मुबारक हो। आप अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते है।
  • अगर है फ्यूचर प्लानिंग तो यही प्यार है- अगर आप और आपका पार्टनर फ्यूचर, भविष्य की प्लानिंग कर रहे है की आप कैसे शादी करेंगे, कहाँ घर बनायेंगे, आप कौन सी जॉब करेंगे, आपके कितने बच्चे होंगे। अगर इस तरह की योजनाये आप बना रहे है तो समझ जाइये की आप दोनों के बीच में सच्चा प्यार है। जबकि वासना वाली रिश्ते में इस तरह की कोई योजना नही होती है। सिर्फ आज में दोनों पार्टनर जीते है।
इन्हें भी पढ़ें :   गर्भवस्था में सेक्स करने के तरीके

love sex

  • सिर्फ बाहरी सुंदरता पर ध्यान नही होता- जहाँ वासना से भरे रिश्ते में बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड एक दूसरे को अपनी जवानी और शारीरिक सुंदरता से रिझाने का प्रयास करते है वही सच्चे प्यार में ऐसा नही होता है। जैसे अगर आपकी गर्लफ्रेंड मेकअप करके नही भी आती है तो भी आपको वो अच्छी लगेगी। कहने का अर्थ है की खूबसूरती सिर्फ तड़क भड़क में ही नही होती है। सादगी में भी सौन्दर्य होता है। फर्क सिर्फ इतना है की आप सामने वाले को कैसे पसंद करते है। अगर आपका पार्टनर सिर्फ सजे- धजे रूप में आपको पसंद करते है और जब आप सादगी के साथ बिना किसी सजे संवरे उससे मिलते है और वो आपको पसंद नही करता तो समझ जाइये की ये एक वासना भरा झूठा रिश्ता है। आपका ये सम्बन्ध बहुत दिनों तक नही टिक पायेगा।
  • क्या सेक्स के बिना आप दोनों रह सकते है-  आप अपने  पार्टनर से कोई बहाना बनाकर कुछ हफ्तों, महीनो तक सेक्स न करने को कहे। अगर वो मान जाता है तो आप समझ जाइये की वो आपसे सच्चा प्यार करता है। पर अगर वो किसी दूसरे के पास अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए चला जाता है तो समझ लीजिये की आपका रिश्ता सिर्फ वासना से भरा है।

love and lust

  • सच्चे प्यार में आप हर इम्तिहान पास कर लेंगे- ये बिंदु मुख्यता लड़कियों से जुड़ा है। कई बार लड़कियाँ अपने बॉयफ्रेंड को शादी के बाद सेक्स करने की अनुमति देती है। क्यूंकि भारतीय परम्परा के अनुसान शादी के बाद ही सेक्स को मान्यता दी जाती है और सही समझा जाता है। पर अगर आपका बॉयफ्रेंड शादी से पहले ही सेक्स करने को कहे और आपका इंतजार करने को तैयार नही है तो समझ जाइये की वो आपसे सच्चा प्यार नही करता है। अगर आपका प्रेमी आपसे सच्ची मुहब्बत करता है तो वो आपका इंतजार करेगा। ये इंतजार कुछ महीनो से लेकर कई सालो तक हो सकता है। याद रखे की सच्चे प्यार में आपकी परीक्षा हो जाती है।
  • वासना का रिश्ता जल्द ही खत्म हो जाता है- जैसा कहते है की एक ही व्यक्ति से बार बार सेक्स करने से बोरियत आ जाती है। वही व्यक्ति, वही चेहरा, वही सब पुराना, कोई नयापन नही। अगर आप भी अपने पार्टनर से सेक्स करके बोर होने लगे है तो समझ जाइये की आपका रिश्ता जल्द ही खत्म होने वाला है, क्यूंकि इसमें प्यार तो है ही नही। सिर्फ वासना(Lust) है इसमें। जब प्यार होगा तो कभी आप बोर होंगे ही नही।
  • उम्र ढलने पर वासना भरा रिश्ता खत्म हो जाता है, सिर्फ प्यार भरा रिश्ता टिक पाता है- कोई भी हमेशा के लिए जवान और खूबसूरत नही रह सकता क्यूंकि समय हमेशा ही चलता रहता है। लड़का लड़की दोनों की उम्र जल्द ही ढलने लग जाती है। अगर आपकी भी उम्र अब ढलने लगी है और आपकी खूबसूरती खत्म होने लगी है तो आपका पार्टनर आपको छोड़कर तभी जाएगा जब आप दोनों के बीच सिर्फ वासना का सम्बन्ध होगा। अगर प्यार होगा तो वो आपको छोड़कर कभी नही जायेगा।
इन्हें भी पढ़ें :   लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं?

निष्कर्ष: आज के लेख में हमने आपको अनेक रोचक बिंदु बताये की कैसे आप पता कर सकते है की आप और आपके पार्टनर के बीच सच्चा प्यार है। कैसे आप पता कर सकते है की वासना भरी है आपके रिश्ते में। हमने आपको गहराई से एक एक बिंदु बताया है। आशा है आपको हमारा लेख अवश्य पसंद आया होगा। अगर आप भी कोई रोचक बिंदु हमारे लेख में जोड़ना चाहते है तो कमेन्ट करके बता दे।

प्यार क्या है? प्यार और वासना में क्या अंतर होता हैं (Love vs Lust)
5 (100%) 1 vote
Loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!