हस्‍तमैथुन के फायदे और नुकसान क्या क्या होते हैं

loading...
Spread the Love and Tips

सभी लोग हस्तमैथुन से परिचित होंगे। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसने आपके जीवन में हस्तमैथुन न किया हो। इसे Hand Masturbation भी कहते है। इसमे लिंग को हाथ में लेकर स्वंय को उत्तेजित किया जाता है जिससे व्यक्ति को आनन्द की अनुभूति होती है। इसे चरम सुख (Orgasm, climax) की अवस्था तक किया जाता है, जिसके बाद व्यक्ति स्खलित हो जाता है। इसे पुरुष, स्त्रियाँ, लड़के, लड़कियाँ सभी करते है। आमतौर पर लड़के लड़कियाँ इसे 12 से 18 साल के बीच शुरू कर देते है। आकड़े बताते है की 95% पुरुष और 89% स्त्रियाँ नियमित रूप से हस्तमैथुन करते है।

हमारे समाज में इसे लेकर तरह तरह के मिथक (myth) है। कई लोग इसे एक बीमारी या मनोविकार के तौर पर देखते है। पर ये बिलकुल भी सच नही है। ये पूरी तरह से एक सहज और नार्मल प्रकिया है। इसके बहुत से फायदे है तो जरूरत से जादा हस्तमैथुन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते है। आज ले लेख में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे। आपको इसके सभी फायदे और नुकसानके बारे में बतायेंगे।

हस्‍तमैथुन के फायदे-

  •  इसे करके यौन रोगों से बच सकते है- जैसा की सभी को पता है की असुरक्षित यौन समबन्ध बनाने से ऐड्स(AIDS), एसटीडी (STD), और भी दूसरे प्रकार के खतरनाक रोग हो सकते है, पर हस्तमैथुन पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसे करने से कोई रोग होने की संभावना नही है।
  • ये यौन तनाव को कम करता है- हस्तमैथुन करने से व्यक्ति को आनन्द मिलता है और अच्छा लगता है। इसलिए इसे सभी लोग करते है। यदि आप यौन तनाव में है तो इसे करना एक अच्छा विकल्प है। इसे करने से आप तुरंत ही अपना तनाव कम कर सकते है। कई बार ऐसा हो सकता है की आप सेक्स करना चाहते है पर आपके पास कोई पार्टनर ही नही होता है। ऐसे में आप हस्तमैथुन करके आनन्द प्राप्त कर सकते है। इसे करने में आपको किसी पार्टनर की जरूरत नही होती है। याद रहे की आप के मन में कोई गिल्ट (Guilt feeling) भावना नही आनी चाहिए क्यूंकि 99% लोग इसे करते है। कोई हीन भावना खुद में न लाये।
  • अच्छी नींद दिलाने में मददगार है- आप इस बात को अपने दोस्तों से भी पूछ सकते है। अगर आपको किसी वजह से नींद नही आ रही है तो आप हस्त्मैथुन करके अपनी अतिरिक्त (excess) ऊर्जा को खत्म कर सकते है। इसे करने के बाद तुरंत ही अच्छी नींद आ जाती है। इसे करने के बाद आपके शरीर के हॉर्मोन्स (ऑक्सिटॉक्सिन और एंडोर्फिन हॉर्मोन्स) रिलीज हो जाते है जिससे आपको बहुत अच्छा महसूस होता है। और बहुत अच्छी नींद आती है।
  • अनचाहे गर्भ को दूर रखने में उपयोगी- जब स्त्री पुरुष आपस में यौन सम्बन्ध बनाते है तो उसमे स्त्री के गर्भवती होने का खतरा सबसे अधिक होता है क्यूंकि पुरुष अपना वीर्य स्त्री की योनी में छोड़ देता है। पर स्त्री पुरुष यदि हस्तमैथुन करते है तो इसमें गर्भवती होने के कोई खतरा नही होता है। इस तरीके से बढ़ती जनसंख्या पर भी नियन्त्रण किया जा सकता है।
  • कामोत्तेजना और यौन इक्षा में वृद्धि करता है- जिन लोगो में कामोत्तेजना और यौन इक्षा में कमी होती है वो हस्तमैथुन करके अपनी यौन इक्षा (libido) को बढ़ा सकते है।
  • ये मानसिक तानव को कम करता है, जिससे काम करने में मन लगता है- कई बार व्यक्ति को मानसिक तनाव हो जाता है। जादा देर तक काम करने से या घर परिवार में कोई समस्या होने से मानसिक तनाव हो जाता है। ऐसे में अगर आपका काम करने में मन नही लग रहा है तो आप हस्तमैथुन करके खुद को तनाव मुक्त कर सकते है। फिर आपका मन काम में लगने लग जायेगा।
  • कामेच्छा शांत करने का आसान तरीका- हर स्त्री पुरुष को अपनी कामेच्छा शांत करने के लिए किसी साथी की जरूरत होती है। ऐसे में कोई साथी न होने की दशा में आप खुद ही हस्तमैथुन करके अपनी इक्षा को शांत कर सकते है। ये एक सरल उपाय है।
  • स्त्रियाँ हस्तमैथुन से चरम सुख पा सकती है- कई बार पुरुष सम्भोग के दौरान अपनी स्त्री को पूरी तरह से संतुस्ट नही कर पाते है और शीघ्रपतन का शिकार हो जाते है। ऐसे में स्त्री हस्तमैथुन करके खुद को संतुस्ट कर सकती है।
  • समाज में अपराध को कम करता है- अगर कुदरत ने हमे हस्तमैथुन का विकल्प नही दिया होता तो समाज में हर पुरुष अपनी यौन इक्षा को शांत करने के लिए किसी न किसी स्त्री से जबरदस्ती करता। ऐसे में हमारे समाज में अपराध का स्तर कई गुना बढ़ जाता।
  • प्रोस्टेट कैंसर की सम्भावना को कम करता है- आस्ट्रेलिया के  डॉक्टरो ने एक शोध में पाया है जो पुरुष हफ्ते में 3 से 5 बार हस्तमैथुन करते है उनमे प्रोस्टेट कैंसर होने की सम्भावना 20% तक कम होती है उन पुरुषो के मुकाबले जो इसे नही करते है।
इन्हें भी पढ़ें :   महिला कंडोम क्या होता है? और इसका इस्तेमाल कैसे करें

हस्‍तमैथुन

हस्‍तमैथुन के नुकसान-

हमने आपको इसके अनेक फायदों के बारे में बताया। अब हम चर्चा करेंगे की हस्तमैथुन से क्या क्या नुकसान होते है। वैसे तो इससे कोई खास नुकसान नही होता है। पर अत्यधिक मात्रा में करने से नुकसान पहुँच सकता है। कुछ नुस्कान इस प्रकार है-

  • जरूरत से जादा करने पर इसकी लत पड़ जाती है– अनेक लोगो को इसकी लत पड़ जाती है और जब भी वे एकांत में होते है हस्तमैथुन करने लग जाते है। आपको समझना चाहिये की यह सेक्स का प्राकृतिक तरीका नही है। जब स्त्री पुरुष आपस में सेक्स करते है तो उसे प्राकृतिक तरीका कहते है पर हस्तमैथुन (masturbation) को अप्राकृतिक सेक्स समझा जाता है। आपको इसकी आदत नही लगने देनी चाहिये। आमतौर पर हफ्ते में 3 से 5 बार हस्तमैथुन किया जा सकता है। पर इससे अधिक करने से कमजोरी आ सकती है।
  • साथी के साथ सम्भोग में रूचि कम हो जाना- आदत पड़ने पर पुरुष अपनी स्त्री के साथ सम्भोग नही करना चाहता है। वो फटाफट हस्तमैथुन करके जल्दी से जल्दी आनन्द लेना शुरू कर देता है। इसलिए आपको इसकी आदत/ लत से बचना चाहिये।
  • लिंग की नसों में कमजोरी जाती है- जरूरत से जादा हस्तमैथुन करने पर लिंग की नसें कमजोर पड़ जाती है क्यूंकि कुदरत ने लिंग को योनी के लिए ही बनाया है। ध्यान दे की लिंग की नसें बहुत कोमल होती है। हाथ से अत्यधिक हस्तमैथुन करने से नसें को नुकसानपहुँच सकता है। उत्तेजना में कमी हो सकती है।
  • शरीर में कमजोरी आना- अत्यधिक हस्तमैथुन करने से शरीर में कमजोरी आना स्वाभाविक है क्यूंकि इसमें आपकी बहुत सारी ऊर्जा नस्ट  हो जाती है। शरीर से प्रोटीन बाहर निकल जाता है और मेटाबोलिस्म रेट कम होने लगता है।
इन्हें भी पढ़ें :   देर तक सम्भोग करने के तरीके, Tips How to Make Sex Last Longer

हस्‍तमैथुन

निष्कर्ष: सभी बिन्दुओ पर गहराई से चर्चा करने पर हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते है की हस्तमैथुन के फायदे अनेक है और नुकसान कुछ गिने चुने ही है। अगर आप इसे सिमित मात्रा में करते है, हफ्ते में अगर आप इसे 3 से 5 बार करते है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नही होता है। पर अधिक बार करने पर यह लत बन सकती है। इसलिए आपको संयमित होकर इसे करना चाहिये। हमारे लेख में अगर आप कोई बिंदु जोड़ना चाहते है तो आप कमेन्ट करे।

हस्‍तमैथुन के फायदे और नुकसान क्या क्या होते हैं
अगर आपको पसंद आया हो तो प्लीज रेट करें
Loading...

You may also like...

1 Response

  1. Mohd shadan says:

    Ma hastmatun jayda karta hu sex ma problems jayda ha my whtss no +919412411363

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!